Netflix vs Amazon प्राइम वीडियो बनाम Disney+ Hotstar भारत में योजनाओं की तुलना

Netflix, Amazon Prime Video और Disney+ Hotstar भारत में तीन सबसे लोकप्रिय स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म हैं। यदि आप इनमें से किसी को भी सब्सक्राइब करना चाहते हैं या आपको योजनाओं के बारे में कोई जानकारी नहीं है, तो चिंता न करें। हमने सेवाओं द्वारा प्रदान की जाने वाली सदस्यता योजनाओं को सूचीबद्ध किया है, ताकि आप वह चुन सकें जो आपकी देखने की आवश्यकताओं के अनुरूप हो।

Also Read – Neelam Giri को हुआ सनम से प्यार, बोलीं, ‘मैं तुमसे मिलना चाहती हूं

नेटफ्लिक्स: भारत में योजनाएं

नेटफ्लिक्स 149 रुपये में केवल एक मोबाइल प्लान प्रदान करता है जो आपको 480p रिज़ॉल्यूशन में नेटफ्लिक्स की सभी सामग्री तक पहुंच प्रदान करेगा। इस प्लान के साथ आप केवल एक स्मार्टफोन पर ही कंटेंट देख पाएंगे। उपयोगकर्ता मूल योजना का विकल्प भी चुन सकते हैं जिसकी कीमत 199 रुपये प्रति माह है। यह योजना आपको नेटफ्लिक्स की सभी सामग्री तक पहुंच प्रदान करेगी। इस प्लान के तहत यूजर्स अपने टीवी, लैपटॉप, मोबाइल या टैबलेट पर कंटेंट स्ट्रीम कर सकते हैं। गुणवत्ता 480p तक सीमित होगी और उपयोगकर्ता केवल एक डिवाइस पर सामग्री देख पाएंगे।

Also Read – Tata Tigor EV 315km रेंज के साथ लॉन्च, कीमत 12.49 लाख रुपये से शुरू

यदि आप 499 रुपये प्रति माह की कीमत वाले नेटफ्लिक्स के मानक प्लान का विकल्प चुनते हैं, तो आपको FHD (1080p) रिज़ॉल्यूशन में नेटफ्लिक्स की सभी सामग्री तक पहुंच प्राप्त होगी। इस प्लान के तहत आप टीवी, लैपटॉप, मोबाइल और टैबलेट पर कंटेंट स्ट्रीम कर सकेंगे। यूजर्स इस प्लान के साथ एक साथ दो डिवाइसेज पर कंटेंट देख सकेंगे।

Also Read – फोर्स मोटर्स ने 1,000 करोड़ रुपये से विकसित अर्बनिया वैन का अनावरण किया

अंत में, नेटफ्लिक्स भी 699 रुपये प्रति माह की कीमत वाले लाइन प्लान की पेशकश करता है। इस प्लान को चुनने पर आपको 4K UHD रेजोल्यूशन में नेटफ्लिक्स के सभी कंटेंट का एक्सेस मिलेगा। इस प्लान के तहत आप टीवी, लैपटॉप, मोबाइल और टैबलेट पर कंटेंट स्ट्रीम कर सकेंगे। यूजर्स एक साथ चार डिवाइसेज पर कंटेंट देख सकेंगे। 699 रुपये के प्लान के साथ।

Also Read – अवतार को अवतार द लास्ट एयरबेंडर के साथ मिलाने पर ट्रोल हुईं मैडोना

अमेज़न प्राइम वीडियो: भारत में योजनाएं

यदि आप भारत में रहते हैं, तो आप अमेज़न प्राइम वीडियो की मासिक और वार्षिक योजनाओं में से चुन सकते हैं। जबकि मासिक योजना की कीमत 179 रुपये है, आपको एक वर्ष के लिए सेवा की सदस्यता के लिए 1,499 रुपये का भुगतान करना होगा।

Also Read – African Startups ने अधिग्रहण के साथ फंडिंग तूफान का सामना किया

इसके अतिरिक्त, अमेज़ॅन ने हाल ही में भारत में 599 रुपये प्रति वर्ष के लिए प्राइम वीडियो का एक मोबाइल संस्करण लॉन्च किया। मोबाइल संस्करण उपयोगकर्ताओं को मानक परिभाषा (एसडी) गुणवत्ता स्ट्रीमिंग प्रदान करता है।

Also Read – Nora Fatehi झलक दिखला जा के सेट पर Black-White गाउन में गर्मी बढ़ा दें

डिज्नी + हॉटस्टार: भारत में योजनाएं

यदि आप भारत में Disney+ Hotstar की सदस्यता लेना चाहते हैं, तो आप ‘सुपर’ और ‘प्रीमियम’ योजनाओं के बीच चयन कर सकते हैं। जो उपयोगकर्ता मासिक आधार पर प्रीमियम योजना की सदस्यता लेने का निर्णय लेते हैं, उनसे 299 रुपये का शुल्क लिया जाएगा।

Also Read – नीना गुप्ता का कहना है कि पुरुष और महिला के बीच प्यार नहीं बल्कि वासना होती है, अपनी पहली शादी के बारे में बात करती है

इससे आप टीवी, स्मार्टफोन और लैपटॉप सहित अधिकतम चार डिवाइस पर कंटेंट स्ट्रीम कर सकेंगे। आपको खेलों को छोड़कर विज्ञापन मुक्त फिल्मों और शो तक पहुंच प्राप्त होगी और 4K प्लेबैक और डॉल्बी 5.1 ऑडियो के समर्थन वाले उपकरणों पर सामग्री देखने में सक्षम होंगे। यदि आप एक वर्ष के लिए प्रीमियम योजना चुनते हैं, तो इसकी कीमत आपको 1,499 रुपये होगी।

Also Read – Faraday Future को $350 मिलियन तक जुटाने के लिए जीवनरेखा मिलती है

डिज़नी + हॉटस्टार 899 रुपये की कीमत पर 1 साल के लिए एक सुपर प्लान भी पेश करता है जो आपको फुल एचडी रिज़ॉल्यूशन और डॉल्बी 5.1 के समर्थन के साथ अधिकतम दो उपकरणों पर सामग्री स्ट्रीम करने की अनुमति देगा। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह योजना आपको विज्ञापनों से छुटकारा नहीं देगी, और आप 4K टीवी पर UHD सामग्री को स्ट्रीम नहीं कर पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *