African Startups ने अधिग्रहण के साथ फंडिंग तूफान का सामना किया

एक नवीनतम रिपोर्ट में दिखाया गया है कि अफ्रीका के प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र में अधिग्रहण अधिक से अधिक हो रहे हैं, एक परिपक्व बाजार के संकेत दिखा रहे हैं।

अफ्रीका की अग्रणी डिजिटल इकोनॉमी कंसल्टेंसी, TechCabal Insights की रिपोर्ट बताती है कि वर्ष 2021 में महाद्वीप पर 32 अधिग्रहण सौदे हुए।

2022 की तीसरी तिमाही के अंत तक, लगभग 43 अधिग्रहण सौदे हुए, जो समेकन की प्रवृत्ति का संकेत देते हैं।

पैन-अफ्रीकी मीडिया कंसल्टेंसी, एपीओ ग्रुप द्वारा वितरित की गई रिपोर्ट में कहा गया है, “स्टार्टअप ने अपने रनवे का विस्तार करने के लिए लागत में कटौती का सहारा लिया है, और अस्तित्व के लिए अधिग्रहण सौदे आवश्यक हो गए हैं, विशेष रूप से एक ही बाजार में स्टार्टअप के साथ।”

एक ही बाजार में काम कर रहे स्टार्टअप्स के बीच अधिग्रहण की संख्या Q2 में 31 प्रतिशत से बढ़कर Q3 2022 में 52 प्रतिशत हो गई।”

TechCabal Insights द्वारा संकलित रिपोर्ट में यह भी पाया गया कि औसत सीड टिकट का आकार Q2 में $2.5m और Q3 में $2.7m पर स्थिर रहा।

अफ्रीका में हाल के वर्षों में एक नया आख्यान सामने आया है, जो प्रौद्योगिकी स्टार्टअप के लिए धन की घातीय वृद्धि से सन्निहित है,” यह कहा।

 2015 और 2021 के बीच अफ्रीकी स्टार्टअप्स में निवेश 18 गुना बढ़ा और 2020 और 2021 के बीच वैश्विक दरों की तुलना में 2 गुना तेजी से बढ़ा। हालांकि, फंडिंग की कहानियों से परे, बाहर निकलने की शांत कहानियां हैं।

H1 2022 के अंत तक, अफ्रीकी-केंद्रित निजी पूंजी निवेशकों ने पहले ही 22 पूर्ण निकासी कर ली थी, जो 2021 H1 में किए गए 15 निकासों की तुलना में लगभग 29 प्रतिशत की वृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है।

TechCabal Insights के प्रमुख ओलनरेवाजू ओडुनोवो ने रिपोर्ट के निष्कर्षों पर टिप्पणी करते हुए कहा कि जब अफ्रीका के विकसित होते तकनीकी पारिस्थितिकी तंत्र की बात आती है, तो उचित संदर्भ और बारीकियों को ध्यान में रखा जाना चाहिए।

बिना संदर्भ के डेटा असंतुलित और भ्रामक है और इससे गलत परिणाम हो सकते हैं। संख्याओं को कम करने के अलावा, हमने प्रमुख उद्योग विशेषज्ञों के साथ प्राथमिक साक्षात्कारों से प्राप्त मजबूत अंतर्दृष्टि एकत्र की है।

इस रिपोर्ट के साथ हमारा उद्देश्य आसान-से-पचाने वाली अंतर्दृष्टि और डेटा बिंदुओं को प्रस्तुत करना है जो संस्थापकों से लेकर निवेशकों तक – मूल्यवान पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *