7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की लगी लॉटरी, DA हाइक के बाद सरकार ने किया 25 लाख रुपये देने का ऐलान!

7th Pay Commission Latest News: मोदी सरकार (Modi Government) केंद्र सरकार के कर्मचारियों को लगातार बड़ी खुशखबरी दे रही है. महंगाई भत्ता बढ़ने (DA Hike) के बाद सरकार ने हाल ही में एक और बड़ा ऐलान किया है, जिससे आप आसानी से अपना घर बना सकें. कर्मचारियों को अपना घर बनाने के लिए सस्ती दरों पर अग्रिम मिलेगा।

कितना ब्याज देना होगा

केंद्र सरकार ने गृह निर्माण अग्रिमों की ब्याज दरों में कटौती का फैसला किया, तब से आपको घर बनाने के लिए कम पैसे खर्च करने होंगे। एचबीए ने होम लोन पर ब्याज दर 7.9 फीसदी से घटाकर 7.1 फीसदी कर दी है.

4.7 करोड़ लोगों को फायदा होगा

अब से आपको होम लोन पर कम ब्याज देना होगा। इसके लिए एक आधिकारिक ज्ञापन भी जारी किया गया है। केंद्र सरकार के इस फैसले से देश के 47 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा. ब्याज की ये दरें 31 मार्च तक लागू रहेंगी

मंत्रालय ने जानकारी दी

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है। सरकार द्वारा लिए गए फैसलों के तहत अब कर्मचारी सस्ते में घर बना सकते हैं. इसके केवल सात फ्लैटों को खरीदने या फिर से बेचने पर आपको कम पैसे खर्च करने होंगे।

25 लाख एडवांस ले सकते हैं

केंद्र सरकार द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इस सरकारी योजना में कर्मचारियों को दो प्रकार के लाभ मिलेंगे, या तो आप अपने मूल वेतन से 32 महीने या अधिकतम 25 लाख रुपये अग्रिम के रूप में ले सकते हैं।

अपने नाम से घर ले सकते हैं

केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों को केंद्र सरकार की ओर से हाउस बिल्डिंग एडवांस की सुविधा मिलती है। इसमें कर्मचारी अपने या अपनी पत्नी के नाम पर प्लॉट पर मकान बनाने के लिए एडवांस ले सकता है। कर्मचारी इस योजना का लाभ 31 मार्च तक उठा सकते हैं आपको 7.1 फीसदी की दर से ब्याज देना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *