old pension: सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले! पुरानी पेंशन योजना लागू, कैबिनेट ने दी मंजूरी

Old Pension Scheme News : सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। सरकार ने पुरानी पेंशन योजना लागू करने की घोषणा की है। पंजाब सरकार की कैबिनेट बैठक में मंजूरी के बाद खुद मुख्यमंत्री भगवंत मान ने यह ऐलान किया। इसका लाभ राज्य सरकार के सभी कर्मचारियों को मिलेगा। सीएम भगवंत मान ने कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार ने वादा किया था और हमने उसे निभाया है.

योजना पहले से ही थी

गौरतलब है कि कर्मचारी लंबे समय से मांग कर रहे थे कि उनके लिए पुरानी पेंशन योजना लागू की जाए. पंजाब सरकार ने करीब एक महीने पहले कैबिनेट की बैठक में कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना बहाल करने का फैसला किया था. इस बीच, राज्य के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने भी कहा था कि कर्मचारियों के पास पुरानी पेंशन योजना को चुनने का विकल्प होना चाहिए. अब सरकार के ऐलान के बाद कर्मचारियों को बड़ा फायदा मिलेगा.

एनपीएस की तुलना में ओपीएस में लाभ

दरअसल, राज्य स्तर पर पुरानी पेंशन योजना को लेकर लगातार आंदोलन हो रहे थे. इससे पहले राजस्थान और छत्तीसगढ़ की सरकारें भी पुरानी पेंशन योजना लागू कर चुकी हैं। सरकार ने 2010 से न्यू पेंशन स्कीम (एनपीएस) के तहत कर्मचारियों की भर्ती की है। यह योजना कर्मचारियों को पुरानी योजना की तुलना में बहुत कम लाभ प्रदान करती है। इसके तहत रिटायरमेंट के बाद मिलने वाले पैसे पर सरकार टैक्स लगाएगी।

जानें पुरानी पेंशन के 3 बड़े फायदे

– ओपीएस या पुरानी पेंशन योजना एक पेंशन योजना थी जिसमें पेंशन अंतिम आहरित वेतन पर आधारित होती थी।
– पुरानी पेंशन योजना में महंगाई दर बढ़ने से डीए (महंगाई भत्ता) भी बढ़ेगा।
– आपको बता दें कि जब सरकार नया वेतन आयोग लागू करती है तो इससे पेंशन भी बढ़ जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *