Getting Pension National पेंशन प्रणाली NPS खाते से एकमुश्त राशि प्राप्त करना हुआ आसान

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) खाते से एकमुश्त राशि निकालना और वार्षिकी के लिए आवेदन करना अब आसान हो गया है। पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने हाल ही में घोषणा की थी कि एनपीएस निकासी फॉर्म को अब वार्षिकी प्रस्ताव फॉर्म के रूप में भी माना जाएगा।

Also Read – Dance Video: सुनती बेबी ने स्टेज पर किया कातिलाना डांस वीडियो मचा रहा है बवाल

PFRDA ने बीमा नियामक, IRDAI के परामर्श के बाद नए निर्णय की घोषणा की, क्योंकि NPS के तहत वार्षिकी सूचीबद्ध जीवन बीमा कंपनियों द्वारा प्रदान की जाती है।

Also Read – Soft Bank स्टेक सेल के बाद, पेटीएम के शेयरों में 10% से अधिक की गिरावट 10 अंक

एनपीएस निकासी फॉर्म को वार्षिकी प्रस्ताव फॉर्म के रूप में मानने के निर्णय से सब्सक्राइबर्स और अन्य हितधारकों दोनों को कई गुना लाभ होगा। 14 नवंबर के एक सर्कुलर में, PFRDA ने इन लाभों को सूचीबद्ध किया

Also Read – Mudra Loan Interest Rate: सरकार की जबरदस्त Plan, मिलेंगे 10 लाख रुपये तक, ये लोग कर सकते हैं आवेदन

  • वार्षिकी में आसानी और इसे जारी करने की गति
  • एकमुश्त भुगतान और Annuity जारी करने की समानांतर Process
  • किसी की सेवानिवृत्ति के तुरंत बाद वार्षिकी के माध्यम से सेवानिवृत्ति आय का भुगतान और इसलिए सेवानिवृत्त लोगों के लिए आय का निर्बाध प्रवाह सुनिश्चित किया गया।
  • वृद्धावस्था आय सहायता में आसानी।
  • संबंधित हितधारकों के लिए व्यापार करने में आसानी।

Also Read – Love Rashifal 18 November 2022: आज आपको मिलेगी सुंदर लड़की ओर बनेगी लव लाइफ

सब्सक्राइबर्स को क्या करना चाहिए?

पीएफआरडीए सर्कुलर के अनुसार, बाहर निकलने के अनुरोध की शुरुआत के समय, ग्राहकों को संबंधित सीआरए सिस्टम में सहायक दस्तावेजों के साथ पूरी तरह से भरे हुए प्रस्ताव फॉर्म को अपलोड करना होगा।

Also Read – Faraday Future को $350 मिलियन तक जुटाने के लिए जीवनरेखा मिलती है

All Subscribers को एतद्द्वारा सूचित किया जाता है कि एग्जिट अनुरोध की शुरुआत के समय, केवाईसी सहित निर्दिष्ट सहायक Documents के साथ पूरी तरह से भरा हुआ प्रस्ताव Form उनके लॉगिन के माध्यम से संबंधित सीआरए सिस्टम में अपलोड किया जाना है।

Also Read – BSNL-BBNL Merger: BSNL को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान, इस दिन मर्ज होगी कंपनी, PM मोदी ने दी मंजूरी

साख। नियामक ने कहा, नोडल अधिकारियों, पीओपी और एनपीएसटी को सलाह दी जाती है कि सब्सक्राइबर्स के लाभ के लिए इसे सुनिश्चित करें।

Also Read – ATP Finals: एंड्री रुबलेव ने डेनियल मेदवेदेव को हराया

निकासी फॉर्म अपलोड अनिवार्य होगा

पीएफआरडीए ने भविष्य की तारीख में निकासी फॉर्म/दस्तावेज को अपलोड करना अनिवार्य करने का प्रस्ताव दिया है। साथ ही, एनपीएस सेवानिवृत्त लोगों सहित वरिष्ठ नागरिकों के लाभ के लिए, जीवन प्रमाण पत्र (जीवन प्रमाण) के लिए आधार-सक्षम प्रमाणीकरण प्रदान किया जाएगा।

Also Read – केंद्रीय कर्मचारियों के लिए Good News, 44% से ज्यादा बढ़ेगी सैलरी! जानें 8वें वेतन आयोग पर नया अपडेट

पिछली प्रथा क्या थी?

इससे पहले, एनपीएस ग्राहकों को बाहर निकलने के समय संबंधित मध्यस्थों जैसे नोडल कार्यालयों, पीओपी आदि को ऑनलाइन/ऑफलाइन निकासी फॉर्म जमा करना पड़ता था।

Also Read – रेलवे ने टिकट बुकिंग सिस्टम में किया बदलाव! सामान्य टिकट धारकों के लिए बड़ा फायदा

निकासी की प्रक्रिया के बाद, पात्र राशि का भुगतान अभिदाताओं के बैंक खाते में एकमुश्त राशि के रूप में किया गया था और वार्षिकी अनुरोध को संसाधित करने के लिए उन अभिदाताओं की जानकारी एएसपी के साथ साझा की गई थी। एएसपी तब वार्षिकी जारी करने के लिए आवेदन (वार्षिकी प्रस्ताव प्रपत्र) प्राप्त करने के लिए अभिदाताओं के साथ लगे हुए थे। इस प्रकार, अभिदाताओं को पीएफआरडीए के बिचौलियों के पास एक्जिट फॉर्म जमा करना पड़ता था और उनके द्वारा चुने गए एएसपी को वार्षिकी के लिए आवेदन करना पड़ता था।

Also Read – सरकार ने बैंक के इन Employees को लेकर लिया बड़ा फैसला, Notification जारी कर दी सूचना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *