कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए जरूरी खबर, वित्त मंत्रालय ने जारी किया आदेश, पेंशन-पारिवारिक पेंशन में पीपीओ नियमों में बदलाव

7वां वेतन आयोग : केंद्र सरकार के वित्त मंत्रालय और व्यय विभाग ने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए अहम आदेश जारी किए हैं. जिसके तहत पेंशन/पारिवारिक पेंशन मामले जहां पेंशन/पारिवारिक पेंशन मामले को अंतिम रूप देने से पहले पेंशन बकाया का भुगतान किया जाता है। वहीं, ई-पीपीओ की सुविधा और प्रक्रिया को तुरंत बंद करने और फिजिकल पीपीओ और पीएओ डेटा जमा करने का निर्देश दिया है। इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया गया है।

गड़बड़ी की जानकारी

केंद्रीय पेंशन लेखा कार्यालय (सीपीएओ) को कुछ पेंशन/पारिवारिक पेंशन मामले प्राप्त हो रहे हैं जहां पेंशन/पारिवारिक पेंशन बकाया के भुगतान के संबंध में हस्तलिखित टिप्पणियां ई-पीपीओ के प्रिंट में जोड़ी जाती हैं, जो कि सही तरीका नहीं है। यह आदेश पेंशन/पारिवारिक पेंशन मामलों पर कार्रवाई करने के लिए कहता है क्योंकि भौतिक पीपीओ और ई-पीपीओ के आंकड़े एक-दूसरे से मेल नहीं खाते हैं।

दोहरे भुगतान की समस्या

इसके परिणामस्वरूप बैंकों द्वारा दोहरा भुगतान भी हो सकता है। पीएओ द्वारा अनंतिम पेंशन प्राप्त करने वाले कर्मचारियों से संबंधित पेंशन मामले या पीएओ द्वारा पेंशन बकाया का भुगतान मैन्युअल रूप से किया जाना चाहिए और पीपीओ नंबर सीपीएओ से प्राप्त किया जाना चाहिए।

निश्चित नियम और निर्देश

इस मुद्दे को कार्यालय ज्ञापन संख्या में संबोधित किया गया था। इस मुद्दे को कार्यालय ज्ञापन संख्या में संबोधित किया गया था। CPAO/IT&Tech/PFMS/84 (P.F.)/2020 21/85 दिनांक 06.09.2021 और CPAO से PPO नंबर प्राप्त करने के लिए एक प्रोफार्मा प्रदान किया गया था।

यह भी सलाह दी जाती है कि इस कार्यालय में प्राप्त ऐसे पेंशन/पारिवारिक पेंशन मामलों को पेंशन के भुगतान के लिए संसाधित नहीं किया जा सकता है और संबंधित पीएओ को वापस कर दिया जाएगा। नतीजतन पेंशन भुगतान में देरी होगी। इससे पेंशनरों को और परेशानी होगी।

पीएओ के उपयोग के लिए निर्देश

इन आदेशों को देखते हुए समस्त प्रा. सीसीए/सीसीए/सीए/एजी से अनुरोध है कि वे समान प्रकृति के पेंशन मामलों पर कार्रवाई करते समय निर्धारित प्रक्रिया का पालन करने के लिए अपने नियंत्रणाधीन पीएओ को निर्देश जारी करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *