Petrol-Diesel Price Today: आज लगा कई शहरों को बड़ा झटका! महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल के दाम, देखें पूरी लिस्ट

Petrol Price Today: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में काफी समय से राहत मिल रही है, लेकिन दिवाली की पूर्व संध्या पर कई शहरों में ईंधन के दाम बढ़ गए हैं। इस बीच, वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में कल मामूली उतार-चढ़ाव देखने को मिला। सरकारी तेल कंपनियां ईंधन की कीमतों की रोजाना समीक्षा करती हैं। आइए आज जांचते हैं कि किन शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम (पेट्रोल-डीजल की कीमत) बढ़े हैं-

किस राज्य में बढ़ी दरें?

दिवाली की पूर्व संध्या पर जहां देश के सभी महानगरीय क्षेत्रों में कीमतें अपरिवर्तित रहीं, वहीं यूपी के कई प्रमुख शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में तेजी आई। बिहार में कीमतें स्थिर रहीं।

आईओसीएल ने दी जानकारी

इंडियन ऑयल की आधिकारिक वेबसाइट 90.14 प्रति लीटर के मुताबिक, गौतमबुद्धनगर जिले (नोएडा-ग्रेटर नोएडा) में आज पेट्रोल 97 रुपये प्रति लीटर और डीजल 97 रुपये प्रति लीटर बढ़ गया।

यहां भी पेट्रोल-डीजल हुआ महंगा

गाजियाबाद में पेट्रोल 35 पैसे बढ़कर 96.58 रुपये प्रति लीटर और डीजल 33 पैसे बढ़कर 89.75 रुपये प्रति लीटर हो गया। लखनऊ में पेट्रोल और डीजल की कीमत 8 पैसे बढ़कर क्रमश: 96.44 रुपये और 89.64 रुपये प्रति लीटर हो गई।

महानगर क्षेत्रों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों की जाँच करें->> दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर पर>> मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर पर>> चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर पर>> कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये प्रति लीटर और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर पर

हर दिन शाम 6 बजे जारी की गई दरें

पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें हर दिन सुबह 6 बजे जारी की जाती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमत में उत्पाद शुल्क, डीलर कमीशन, वैट और अन्य सामान जोड़ने के बाद कीमत मूल कीमत से लगभग दोगुनी है। इसलिए पेट्रोल-डीजल के दाम इतने ऊंचे दिखाई दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *