जनधन खाताधारकों को सरकार देगी 10 हजार! आप भी जल्द खुलवाएं अकाउंट, ये है प्रोसेस

प्रधानमंत्री जनधन योजना (पीएमजेडीवाई) के खाताधारकों के लिए खुशखबरी है. सरकार ने पीएमजेडीवाई के खाताधारकों को 10,000 रुपये देने की योजना बना रही है. वहीं, इस खबर से खास कर किसानों के बीच खुशी की लहर है. किसानों का कहना है कि योजना के पैसे से उन्हें खेती और सिंचाई करने में मदद मिलेगी. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री जनधन योजना के माध्यम से देश भर में 47 करोड़ से अधिक खाते खोले गए हैं. ऐसे में 47 करोड़ से अधिक लोगों को सरकार की इस योजना से आर्थिक लाभ पहुंचेगा.

दरअसल, केंद्र सरकार ने सीमांत किसानों और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की मदद करने के लिए अगस्त 2014 में प्रधानमंत्री जनधन योजना शुरू की गई थी. इस योजना की खासियत यह है कि जिस व्यक्ति के पास वर्तमान में कोई बैंक अकाउंट नहीं है, वह किसी भी बैंक शाखा या व्यवसाय प्रतिनिधि आउटलेट में जाकर पीएमजेडीवाई के तहत सेविंग बैंक डिपॉडिट अकाउंट खोलवा सकता है. इसके बाद इस योजना का लाभ उठा सकता है.

पीएमजेडीवाई खाता खोलने के लिए कौन पात्र है?

कृषि जागरण के मुताबिक, प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खाता खोलने के लिए लाभार्थियों को आधार कार्ड और पैन कार्ड दोनों की जरूरत होती है. पात्रता के अन्य प्रमाण में ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट और राजपत्रित अधिकारी द्वारा अधिकृत नरेगा जॉब कार्ड शामिल हैं. कोई भी व्यक्ति किसी भी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकता है. वहीं, बैंक शाखा में 10 वर्ष से अधिक आयु के नाबालिग भी बचत खाता खोल सकता है. पीएमजेडीवाई की आधिकारिक वेबसाइट पर, योजना के लिए खाता खोलने का फॉर्म अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में उपलब्ध हैं.

PMJDY अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें?

  • आपके पीएमजेडीवाई खाते की शेष राशि की जांच करने के दो तरीके हैं.
  • आप या तो मिस्ड कॉल के जरिए या पीएफएमएस वेबसाइट के जरिए बैलेंस चेक कर सकते हैं.
  • या फिर पीएफएमएस पोर्टल बैलेंस चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
  • फिर पेमेंट पर क्लिक करें.
  • अब आपको अपना खाता नंबर टाइप करें.
  • इसके बाद आपको दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा.
  • अब आपके सामने स्क्रीन पर आपके खाते का बैलेंस दिखाई देगा.
  • यदि आपके पास भारतीय स्टेट बैंक में जन धन खाता है तो आप मिस्ड कॉल करके अपने खाते की शेष राशि की जांच कर सकते हैं.
  • आप अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 18004253800 या 1800112211 पर मिस्ड कॉल देकर ऐसा कर सकते हैं.

जन धन खाते के क्या लाभ हैं?

प्रधानमंत्री जनधन योजना के खाताधारकों को अपने खाते में एक निश्चित न्यूनतम शेषराशि रखने की कोई आवश्यकता नहीं है. इस योजना के तहत एक व्यक्ति को रूपे डेबिट कार्ड दिया जाता है और उसके पास इस खाते पर 10,000 रुपये के ओवरड्राफ्ट (OD) के लिए बैंक में आवेदन करने का विकल्प होता है. बता दें कि ओडी की सीमा पहले 5,000 रुपये निर्धारित की गई थी और बाद में इसे बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दिया गया. अब 2,000 रुपये तक के OD पर कोई प्रतिबंध नहीं है. एक व्यक्ति केवल 2,000 रुपये तक का ओडी प्राप्त कर सकता है, यदि ओडी सुविधा का उपयोग करने के लिए उसका जन धन खाता कम से कम छह महीने पुराना होना जरूरी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *