बैंक ऑफ बड़ौदा ने किसानों के लिए लॉन्च किया खास App, अब मिनटों में हल हो जाएंगी समस्याएं

किसानों के लिए खुशखबरी है. भारत के अग्रणी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में से एक, बैंक ऑफ बड़ौदा ने गुरुवार को ‘बॉब वर्ल्ड किसान’ ऐप लॉन्च किया. इस ऐप के माध्यम से किसानों को बैंकिंग से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी मिलगी. दरअसल, ‘बॉब वर्ल्ड किसान’ ऐप एक ऐसा मंच है जो किसानों को फाइनेंसिंग, बीमा और निवेश से संबंधित जानकारी देता है. साथ ही समय के साथ कृषि क्षेत्र को आर्थिक रूप से डिजिटल बनाने में भी मदद करता है.

खास बात यह है कि इस ऐप के माध्म से किसान घर बैठे- बैठे ही मंडी भाव मालूम कर सकते हैं. साथ ही इस ऐप के द्वारा किसानों को मौसम से संबंधित जानकारी भी मिलेगी. वहीं, अगर किसान चाहें तो ‘बॉब वर्ल्ड किसान’ ऐप के माध्यम से कृषि विशेषज्ञों से सलाह भी ले सकते हैं. जानकारों का कहना है कि बैंक ऑफ बड़ौदा का यह कदम किसानों के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होगा. किसानों को अब फसलोंं में लगने वाले रोग से बचाव करने के लिए सरकारी ऑफिसों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. वे इस ऐप के द्वारा ही इसका समाधान ढूंढ लेंगे.

तीन भषाओं में है उपलब्ध

रिपोर्ट के मुताबिक, इस ऐप के माध्यम से किसान खेती करने के लिए उपकरणों को भी किराए पर ले सकते हैं. साथ ही उत्पादकता बढ़ाने के लिए नई- नई तकनीकों के उपयोग के बारे में जानकारी भी हासिल कर सकते हैं. वहीं, इस ऐप के भीतर ही किसानों को विविध प्रकार की सेवाएं प्रदान करने के लिए बैंक ने एग्रीबेग्री, एग्रोस्टार, बिगहाट, पूर्ति, ईएम3 और स्काईमेट जैसी छह कृषि कंपनियों के साथ साझेदारी भी की है. फिलहाल, यह ऐप तीन भाषाओं यानी अंग्रेजी, हिंदी और गुजराती में उपलब्ध है.

आय बढ़ाने में मदद मिलेगी

बैंक ऑफ बड़ौदा के कार्यकारी निदेशक जॉयदीप दत्ता रॉय ने कहा कि देश के अग्रणी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में से एक के रूप में, भारतीय कृषि समुदाय के साथ हमारा गहरा और स्थायी संबंध है. बैंक ऑफ बड़ौदा का उदेश्य भारतीय किसानों को उनकी “बोने से बेचने” की यात्रा के माध्यम से समर्थन देना है. बॉब वर्ल्ड किसान एक अत्याधुनिक और सर्व-समावेशी मंच है जो हमारे अन्नदाताओं को कई तरह की सेवाएं प्रदान करेगा, जिससे उन्हें अपनी उपज और आय को अधिकतम करने में मदद मिलेगी.

पूरे अनुभव को डिजिटाइज़ करता है

बैंक ऑफ बड़ौदा के मुख्य डिजिटल अधिकारी अखिल हांडा ने कहा कि पिछले साल लॉन्च किए गए बॉब वर्ल्ड मोबाइल बैंकिंग ऐप ने हमारे लाखों ग्राहकों के लिए बैंकिंग अनुभव को बदल दिया. बॉब वर्ल्ड किसान ऐप के लॉन्च के साथ ही हमारा वादा है कि हम अपने किसानों के लिए भी ऐसा ही करेंगे. यह एक सरल और सहज डिजाइन वाला एक एकीकृत ऐप है, जो उपयोगकर्ता की उंगलियों पर बैंकिंग और कृषि सेवाओं की एक श्रृंखला प्रदान करता है. साथ ही पूरे अनुभव को डिजिटाइज़ करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *