PM Kisan: 13वीं किस्त का लेना चाहते हैं फायदा तो जल्द अपडेट कर लें e-KYC, ये है प्रोसेस

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए एक बड़ी खबर है. अब पीएम किसान के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया गया है. अगर आपने अभी तक ई-केवाईसी नहीं करवाया है तो आप 13वीं किस्त का लाभ नहीं ले पाएंगे. दरअसल, डीबीटी कृषि बिहार की वेबसाइट के अनुसार, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थियों के लिए ई- केवाईसी अनिवार्य हो गया है, नहीं तो इस योजना से वंचित रह जाएंगे. वहीं, खास बात यह है कि अब किसान लाभार्थी ई- केवाईसी ऑनलाइन जमा कर सकते हैं.

बता दें कि किसान भाई अपने घर के नजदीक स्थित सीएससी/वसुधा केंद्र पर जा कर बायोमेट्रिक विधि के माध्यम से ई-केवाईसी करवा सकते हैं. इसके लिए उनसे महज 15 रुपये का शुल्क के रूप में लिया जाएगा. साथ ही ई- केवाईसी लाभार्थी मोबाइल नंबर से ओटीपी के माध्यम से पीएम-किसान पोर्टल से अपना आधार लिंक कर सकते हैं. खुशी की बात यह है कि अब ईकेवाईसी जमा करने की कोई तय समय सीमा नहीं है. आप जब चाहें तब ई-केवाईसी करवा सकते हैं.

ई- केवाईसी ऐसे करें अपडेट

  • सबसे पहले pmkisan.gov.in पर जाएं.
  • Pm Kisan Ekyc पर क्लिक करें.
  • अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें.
  • खोज पर क्लिक करें चरण.
  • इसके बाद मोबाइल नंबर दर्ज करें.
  • फिर आधार से जुड़े मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें.
  • ‘सबमिट फॉर ऑथ’ पर क्लिक करें यदि आपकी जानकारी आधार से मेल खाती है तो आपका पीएम किसान ई-केवाईसी सक्ससेफुल हो गया और के-वाईसी अपडेट समाप्त हो जाएगा.

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त 17 अक्टूबर को ही जारी कर दी थी. इस बार देश के 8 करोड़ किसानों को फायदा हुआ. सभी के खाते में 2000 रुपये ट्रांसफर हुए. इसके लिए केंद्र सरकार को 16 हजार करोड़ रुपये खर्च करने पड़े. लेकिन अब किसानों ने 13वीं किस्त को लेकर इंतजार शुरू कर दिया है. लेकिन ई-केवाईसी करवाने वाले किसानों को ही सिर्फ 13वीं किस्त का लाभ मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *