इस राज्य के किसानों के लिए बड़ी राहत, अब नहीं जमा करना पड़ेगा बिजली बिल, जानें वजह

महाराष्ट्र के किसानों के लिए खुशखबरी है. जिन किसानों को भारी बारिश से बसल बर्बाद हो गई है, उन्हें बिजली बिल नहीं जमा करना पड़ेगा. वहीं, सरकार के इस फैसले से किसानों के बीच खुशी की लहर है. कहा जा रहा है कि सरकार के इस निर्णय से प्रदेश के लाखों किसानों को फायदा होगा. दरअसल, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने खुद इसकी पुष्टी करते हुए कहा है कि राज्य बिजली विभाग को निर्देश दिया गया है कि वे उन किसानों को बिल भरने के लिए मजबूर न करें, जिनकी पिछले दो महीनों में अत्यधिक बारिश के कारण फसल बर्बाद हो गई है.

पत्रकारों से बात करते हुए फडणवीस ने कहा कि जो किसान बिजली बिल चुका सकते हैं, वे बिजली बिल भर दें. लेकिन जो बिजली बिल भरने में असमर्थ हैं, इन्हें परेशान नहीं किया जाए. देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि मैंने राज्य बिजली वितरण कंपनी (MSEDCL) के अधिकारियों को आदेश दिया है कि वे किसानों को बिजली बिल चुकाने के लिए मजबूर न करें, खासकर उन लोगों को जो अधिक बारिश के कारण अपनी फसल खो चुके हैं. इसका मतलब यह हुआ कि किसानों को दो महीने का बिजली बिल नहीं जमा करना पड़ेगा.

चालू सीजन का बिजली बिल वसूला जाए

दरअसल, सितंबर और अक्टूबर महीने में भारी बारिश की वजह से कपास, सोयाबीन और मक्का सहित कई तरह की फसलों का भारी नुकसान हुआ था. इससे किसान आर्थिक रूप से कमजोर हो गए हैं. कई किसान तो फसल बर्बाद होने की वजह से कर्ज में डूब गए. ऐसे में सरकार का यह फैसला किसानों के लिए किसी राहत से कम नहीं है. हालांकि, फडणवीस ने साथ में ये भी कहा है कि जो किसान बिजली बिल चुकाने में सक्षम हैं, उन्हें इसका भुगतान करना होगा. साथ ही अधिकारियों से ये भी कहा गया है कि किसानों से सिर्फ चालू सीजन का बिजली बिल वसूला जाए.

उनका कनेक्शन नहीं काटा जाएगा

बता दें कि महाराष्ट्र में कई ऐसे किसान हैं, जिन्होंने काफी समय से बिजली बिल जमा नहीं किया है. लेकिन अब उन्हें डरने की कोई जरूरत नहीं है. उनके बिजली के कनेक्शन नहीं काटे जाएंगे. महाराष्ट्र सरकार ने कहा कि अगर ये किसान सिर्फ इसी सीजन का बिल जमा कर देंगे तो उनका कनेक्शन नहीं काटा जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *