DAP UREA NEW RATE: फिर सस्ते हुए डीएपी-यूरिया खाद के भाव, देखिए कितना सस्ता हुआ डीएपी-यूरिया खाद

DAP UREA New Rate: एक तरफ प्रदेश में डीएपी और यूरिया खाद की किल्लत को लेकर किसानों को परेशान होना पड़ रहा है वही सरकार द्वारा खाद की नई कीमतों से किसानों को राहत प्रदान की जा रही है। देश के किसान ही हर इंसान को ऊर्जा प्रदान करते हैं। किसानों के लिये केन्द्र से लेकर राज्य सरकार अनेक प्रकार की लाभदायक योजनाएं चलाती हैं। सरकार द्वारा किसानों को खेती करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इसी को लेकर सरकार द्वारा एक बार फिर डीएपी और यूरिया खाद के नए भाव जारी कर दिए गए हैं।

डीएपी यूरिया खाद के नए भाव: वर्तमान में किसानों के लिए खाद के नए भाव जारी कर दिए गए हैं। प्रदेश में रबी की फसलों की बुवाई का कार्य शुरू हो चुका है। ऐसे में रबी की फसलों की पैदावार अच्छी करने के लिए किसानों को खाद की आवश्यकता होती है। किसानों को बोवनी के लिये खाद, बीज की अति आवश्यकता होती है, जानकारी के मुताबिक बता दें कि वर्तमान में खाद की कीमतों में बड़ा बदलाव हुआ है। DAP UREA New Rate: फिर सस्ते हुए डीएपी-यूरिया खाद के भाव, देखिए कितना सस्ता हुआ डीएपी-यूरिया खाद।

डीएपी-यूरिया खाद के नए भाव: रबी की फसलों की बुवाई के लिए बेहतर समय अक्टूबर और नवंबर महीने में माना जाता है। इन महीनों में किसान चना, मटर, गेहूं, सरसों अनेक प्रकार की फसल की बोवनी करते हैं। इसके लिए उन्हें सर्वप्रथम खाद, बीज की बहुत जरूरत पड़ती है। वैसे यह सभी जानते हैं कि पिछले वर्ष किसानों को खाद के लिए कितनी मशक्कत करनी पड़ी थी, खाद के लिए किसानों को लंबी-लंबी लाईनों में लगना पड़ा था, तब जाकर उन्हें खाद मिल सका था। लेकिन इस वर्ष ऐसी स्थिति नहीं आयी और खाद पर्याप्त मात्रा में किसानों को मिल रहा है और सरकार द्वारा खाद की कीमतें भी कम कर दी गई है।

Kisan News: सरकार द्वारा प्रति वर्ष रबी की सीजन में खाद की समस्या को देखते हुए सरकार ने इस बार पहले से ही तैयारियां कर ली थी। ऐसे में इस बार किसानों को खाद के लिए कम परेशान होना पड़ रहा है और सरकार द्वारा खाद की कीमतों में कमी भी की गई है ताकि किसानों को हल्की राहत मिल सके। डीएपी खाद की एक बोरी की कीमत अभी 1300 रूपये अंदर चल रही है। जबकि यूरिया खाद की एक बोरी का रेट 250 रूपये से ऊपर चल रहा है। यानि खाद का रेट इस वर्ष सामान्य स्थिति पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *