Agriculture News: असली और नकली खाद की ऐसे करें पहचान

DAP and Urea: नकली और असली खाद को ऐसे करे चेक खरीफ फसलों की कटाई समाप्त हो चुकी है। इन दिनों गेंहू की बुवाई की तैयारियां शुरू हो चुकी है। फसल की अच्छी पैदावार के लिए बुवाई के समय अधिकतर किसान यूरिया, खाद व डीएपी अपने खेतों में डालते है। बिना सलाह के ज्यादा से ज्यादा खाद डालने से धरती की उर्वरक क्षमता क्षीण होती है।

किसान को आसमान छूती खाद की कीमतों के बीच नुकसान तब होता‌ है, जब ज्यादा से ज्यादा खाद डालने के बाद भी अच्छी पैदावार नहीं होती है। आज हम आपको चौपाल समाचार के इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि किसान कैसे खाद को स्वयं कैसे चेक करें की खाद असली है या नकली ! , चेक करने की विधियां जानने के लिए लेख को अंत तक पढ़े..

डीएपी बोरी में मिलते हैं पत्थर (stones are found in dap sack)

किसान की अच्छी उपज नहीं होने के पीछे नकली उर्वरक भी जिम्मेदार होता है। कई बार डीएपी में पत्थर मिले हैं तो यूरिया भी मिलावटी मिली है। सबसे ज्यादा मिलावट महंगी खादों यानी डाई आमोनियम फास्फेट में होती है। इन्हें देखकर पहचान करना कई बार आसान नहीं होता, लेकिन अगर किसान थोड़ी सतर्कता बरते तो वो घाटे से बच सकता है।

यूरिया (Urea) को पहचानने की 2 विधियां (2 Methods of Detection of Urea)

पहली विधि – यूरिया ‌के दाने सफेद चमकदार और लगभग समान आकार के कड़े दाने होते हैं। यह पानी में पूरी तरह से घुल जाती है तथा इसके घोल को छूने पर ठंढा लगता है।

दूसरी विधि – किसान यूरिया (Khad check kaise karen) को तवे पर गर्म करने से इसके दाने पिघल जाते है यदि हम आंच तेज कर दें और इसका कोई अवशेष न बचे तो समझ लें यही असली यूरिया है। किसानों को चाहिए कि वो कृषि वैज्ञानिकों से सलाह लेकर ही उर्वरकों का इस्तेमाल करें।

डीएपी (DAP) पहचानने की 2 विधियां (2 Methods of DAP Identification)

पहली विधि – डीएपी असली है या नकली इसकी पहचान के लिए किसान डीएपी के कुछ दानों को हाथ में लेकर तम्बाकू की तरह उसमें चूना मिलाकर मसलने पर यदि उसमें से तेज गन्ध निकले, जिसे सूंघना मुश्किल हो जाये तो समझें कि ये डीएपी असली है।

दूसरी विधि – किसान भाइयों डीएपी को पहचानने की एक और सरल विधि है। यदि हम डीएपी के कुछ दाने धीमी आंच पर तवे पर गर्म करें यदि ये दाने फूल जाते हैं तो समझ लें यही असली डीएपी है किसान भइयों डीएपी की असली पहचान है। इसके कठोर दाने ये भूरे काले एवं बादामी रंग के होते है। और नाखून से आसानी से नहीं टूटते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *